NEET परीक्षा के परिणाम में अनैतिकताओं के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन

शास्त्री भवन में शिक्षा मंत्रालय के सामने हुए प्रदर्शन में विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों के छात्र संघों ने प्लेकार्ड्स लेकर और नारे लगाकर अपनी आवाज उठाई। दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए) से कई छात्र संघ इस प्रदर्शन में भाग लिया।

प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने सरकार से गंभीर समाधान की मांग की, उन्होंने कहा कि NEET UG 2024 के परिणाम चौंकाने वाले हैं। उनका कहना है कि परीक्षा में 67 उम्मीदवारों ने ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त की है।

छात्रों ने भी चिंता जताई कि परिणाम में कुछ छात्र 718 या 719 अंक प्राप्त कर रहे हैं, जो कि परीक्षा के पैटर्न के अनुसार असंभव लगता है। इसके अलावा, कई छात्र समान केंद्र से 720 अंक प्राप्त कर रहे हैं, जो भी असंभव है, प्रदर्शन करने वाले छात्र दावा करते हैं।

छात्र संघों के अनुसार, इसे “सरकार, कोचिंग संस्थानों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, और धनवान परिवारों के छात्रों के बीच स्पष्ट रिश्ता” बताया गया है, जो कि महंगी कोचिंग कक्षाओं की सुविधा उठा सकते हैं। इस प्रवृत्ति को रोकने की मांग की जानी चाहिए क्योंकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से लोग प्रतिष्ठा पर आधारित परिणाम हासिल करने में असमर्थ होते हैं।

NEET के परिणाम में अनैतिकताओं ने छात्रों और कार्यकर्ताओं को सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे पर खटखटाया है। इसके अलावा, वे X पर प्रतिष्ठान्ता में प्रदर्शन किया है, जो NEET के परिणाम के खिलाफ भारत भर में छात्रों को एकजुट करता है।

You cannot copy content of this page