“दिल्ली विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर को क्रिस्टल कम्पास पुरस्कार से सम्मानित किया गया”

“दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के भूगोल विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर सुरेश चंद्र राय को जलवायु परिवर्तनशीलता, पारंपरिक कृषि में कृषि जैव विविधता, और आजीविका सुरक्षा पर उनके योगदान के लिए 2024 क्रिस्टल कम्पास पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पहली बार है कि किसी भारतीय को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।”

“प्रोफेसर राय पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में डॉक्टर की उपाधि हेतु परीक्षक के रूप में भी कार्यरत हैं। उनका छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को शोध की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान है और रहेगा। यह हमारे भूगोलिक जगत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।”

“क्रिस्टल कम्पास एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है, जिसे भूगोल, परिस्थितिकी और प्राकृतिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए 2012 में प्रदान किया गया था। इस वर्ष, दुनिया के 14 देशों के 600 से अधिक प्रतिभागी इस पुरस्कार के लिए आवेदन किए थे।”

“इसके अलावा, प्रोफेसर राय को 1999 में यूएस मृदा और जल संरक्षण सोसायटी पुरस्कार और 2016 में लंदन के चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर एंड एनवायरनमेंटल मैनेजमेंट (CTWEM) से अत्यधिक सराहनीय पेपर पुरस्कार भी मिला।”

You cannot copy content of this page