Iran-Isrel तनाव का पड़ने लगा असर, फिलहाल भारत नहीं आएंगे अमेरिकी NSA

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के कारण इस सप्ताह भारत की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी है, इस साल उन्होंने दूसरी बार नई दिल्ली की यात्रा टाली है। मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी (आईसीईटी) पर भारत-अमेरिका पहल की समीक्षा के लिए सुलिवन के 18 अप्रैल को अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल के साथ बैठक के लिए नई दिल्ली में होने की उम्मीद थी। पहले इस यात्रा की योजना फरवरी में बनाई गई थी और सुलिवन की अत्यधिक प्रतिबद्धताओं के कारण उस समय इसे रद्द कर दिया गया था। 
तेहरान और तेल अवीव के बीच तनाव तब चरम पर पहुंच गया जब ईरान ने 1 अप्रैल को सीरिया में एक ईरानी राजनयिक परिसर पर इजरायली हवाई हमले के जवाब में 13 अप्रैल को इजरायल पर कई ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं, जिसमें एक वरिष्ठ जनरल सहित सात लोगों की मौत हो गई। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि मध्य पूर्व में चल रही घटनाओं के कारण, एनएसए सुलिवन ने इस सप्ताह अपनी भारत यात्रा स्थगित कर दी है।
प्रवक्ता ने कहा कि सुलिवन अगली संभावित तारीख पर आईसीईटी वार्षिक समीक्षा बैठक आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं और भारत के साथ हमारी गहन परिणामी और बहुआयामी साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रतिबद्ध हैं। इसी तरह  क्वाड नेताओं की अगली बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं और अमेरिकी और भारतीय लोगों के साथ-साथ हमारे भागीदारों के लिए मुफ्त में हमारे साझा दृष्टिकोण के समर्थन में परिणाम देने के लिए भारत के साथ हमारे प्रयासों को जारी रखेंगे।

You cannot copy content of this page