चुनाव ईवीएम से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से कराए जाएंगे। भूपेश बघेल की बड़ी योजनाएं.

छत्तीसगढ़ में चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है. पार्टी आम चुनाव ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से कराना चाहती है. इस संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री भूपेश बघेल ने भी कड़ा बयान दिया है. उन्होंने कार्यकर्ताओं से भी अपनी उम्मीदवारी आगे बढ़ाने का आह्वान किया। यदि 375 से अधिक उम्मीदवार जनादेश के लिए पंजीकृत हैं, तो चुनाव आयोग को मतपत्रों का उपयोग करके मतदान कराना होगा। बघेल के बयान के बाद उनके खिलाफ शिकायत भी दर्ज की गई हैं. बीजेपी ने इस संबंध में चुनाव आयोग से संपर्क किया है. सत्ता पक्ष का आरोप है कि भूपेश बघेल लोगों को ईवीएम के खिलाफ भड़का रहे हैं.

सवाल उठता है कि बघेल ने कार्यकर्ताओं से क्या कहा? भूपेश बघेल मंगलवार को पाटन में दुर्ग लोकसभा कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल हुए. राजनांदगांव से लोकसभा प्रत्याशी बघेल ने कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव के नियम समझाये. उनके मुताबिक, अगर एक सीट के लिए 375 से ज्यादा उम्मीदवार नामांकन करते हैं तो चुनाव मतपत्र से होगा. ऐसे में कांग्रेस की जीत तय है.

उन्होंने आगे कहा, ”हम नहीं चाहते कि इस बार लोकसभा चुनाव ईवीएम से हो.” हमसे कहा गया है कि अगर हम हारे तो ईवीएम पर सवाल उठाएंगे. सच तो यह है कि शुरू से ही कांग्रेस का यह रुख रहा कि चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाने चाहिए क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक मशीनें हैक की जा सकती हैं।

You cannot copy content of this page