कभी बनी दादी कभी बनी नानी, सास बन बहुओं के उड़ाए होश, मजबूरी के दिनों में लोगों के घरों में करती थीं झाड़ू-पोछा, आपने पहचाना इस टॉप एक्ट्रेस को?

बॉलीवुड फिल्मों में नायक-नायिका जितना ही महत्व चरित्र कलाकार का भी होता है। जो अपने डायलॉग और एक्टिंग से कहानी को आगे बढ़ाते हैं. ऐसे चरित्र कलाकार होते हैं जिनका अभिनय इतना सशक्त होता है कि उनका एक अलग व्यक्तित्व होता है। निर्देशक अपनी फिल्मों के लिए भूमिकाएँ लिखते हैं या उन्हें विशेष रूप से उनके लिए नियुक्त करते हैं। ये बॉलीवुड एक्ट्रेस भी एक ऐसी ही एक्ट्रेस थी. वह जिस भी किरदार में दिखीं, उसमें जान फूंक दी। चाहे वो दादी का किरदार हो या पिशाचिनी का। उनका प्रत्येक कार्य अद्वितीय था। ये एक्ट्रेस हैं शशिकला. उन्होंने अपनी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, लेकिन पर्दे पर हमेशा ताजगी लाते रहे।

शशिकला एक अमीर परिवार से थीं। लेकिन वो कहते हैं न कि वक्त हमेशा एक जैसा नहीं रहता. कभी यह ऊपर जाता है तो कभी नीचे जाता है। शशिकला का जन्म एक धनी परिवार में हुआ था और उन्हें बचपन से ही नृत्य और गायन का शौक था। लेकिन ये शौक परवान चढ़ता उससे पहले ही घर के हालात बदल गए. धन की जगह गरीबी का बोलबाला होने लगा। हालात ऐसे थे कि शशिकला को भी अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए काम करना पड़ा। जब उसे कुछ नहीं मिला तो उसने लोगों के घरों में झाड़ू-पोछा करके ही संतोष कर लिया। जब वह दूसरों के घर साफ कर रही थीं तो शशिकला की किस्मत पर पड़ी धूल भी साफ होने लगी.

एक दिन एक्ट्रेस नूरजहां ने देखा कि शशिकला घर पर काम कर रही हैं. वह उनकी खूबसूरती की कायल हो गईं और उन्हें अपने पति शौकत हुसैन रिजवी की फिल्म में काम दिला दिया। उनके काम की शुरुआत फिल्म जीनत के कव्वाली सीन से हुई। इसके बाद शशिकला ने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया. बीस साल की उम्र में उसकी शादी हो गई और उसने दो बेटियों को जन्म दिया। इसके बाद वह दूसरे आदमी के साथ विदेश चली गई। उन्हें यह भी पसंद नहीं आया, इसलिए वह लौट आईं और मदर टेरेसा के साथ मिलकर जरूरतमंद लोगों की मदद करने लगीं।

You cannot copy content of this page