20 हजार रूपए की चोरी बरामद 42 लाख रुपए नगद, पुलिस हैरान, बड़ी बहन निकली वारदात की मास्टर माइंड

बिलासपुर (छत्तीसगढ़)। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में चोरी और फिर रुपए बरामदगी का अजीबोगरीब मामला सामने आया है। वन विभाग में काम करने वाली एक महिला ने सिविल लाइन थाने में अपने घर से 20 हजार रुपए नगद और 1 लाख रुपए के गहने चोरी होने की रिपोर्ट लिखाई थी। पुलिस ने चोरों को पकड़ा तो उनके पास से 42 लाख रुपए बरामद हो गए। चोर कह रहे हैं उन्होंने यह पूरी रकम उसी घर से चोरी की है पर महिला कह रही है, यह पैसे मेरे नहीं हैं। इसमें एक और चौंकाने वाली बात है कि इस चोरी की मास्टरमाइंड महिला की बड़ी बहन ही है। वह भी गिरफ्तार है। माना जा रहा है कि रुपए किसी अफसर के हैं, जिन्होंने महिला के यहां रखवाए होंगे।
एसपी संतोष सिंह ने बताया कि 21 तारीख को मंगला के अभिषेक विहार फेस 1 में रहने वाली सरोजनी साहू ने सिविल लाइन थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि वे परिवार के साथ वाटरपार्क गई थी। तभी उनके घर चोरी हुई। सरोजनी पहले वन विभाग में नौकरी करती थी और फिर वहीं छोटे-मोटे ठेके लेने लगी थी। चोरी की सूचना मिलने पर पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। महिला ने बताया था कि घर से 20 हजार रुपए नगद और एक लाख रुपए कीमत के गहने चोरी हुए थे।

पुलिस की टीम ने सरोजनी के घर के आसपास के सीसीटीवी फुटेज की जांच की, तब 3 युवक एक नीले रंग की बिना नंबर की बाइक में बैग लेकर जाते दिखाई दिए। ये युवक रतनपुर की ओर गए थे। इसी रास्ते में पुलिस की एसीसीयू की टीम गई और सेलर के पास बाइक पर सूरज विश्वकर्मा, विशु श्रीवास और किशोरी लाल बंजारे मिले। विशु श्रीवास अपने कंधे पर एयर बैग लटकाया हुआ था। तलाशी लेने पर बैग के अंदर 25 लाख रुपए व सोने चांदी के आभूषण बरामद किए गए। इन लोगों ने स्वीकार किया कि यह चोरी उन्होंने सरोजनी के घर से की है।

तीनो आरोपियों ने बताया कि नगपुरा का शिवदीप तिवारी हमारे पास आया और बोला की तुम लोगों को कुछ दिन चोरी का पैसा रखना है। जिसके एवज में तुम लोगों को एक-एक लाख दूंगा। इसके बाद शिवदीप ने इनको बाइक और रुपयों से भरा बैग दे दिया। पुलिस ने शिवदीप तिवारी को हिरासत में लेकर पूछताछ की। वो पहले इनकार करता रहा, पर कडाई से पूछताछ करने पर टूट गया और बताया कि प्रार्थीया सरोजनी साहू की सगी बहन रुकमणी साहू इस चोरी की मास्टरमाइंड है। उसी ने बताया कि उसकी बहन वन विभाग से अनाप शनाप पैसा कमा रही है। इस समय भी उसके यहां एक करोड़ रुपए रखा है। उसे चोरी करना है।

इसके बाद पुलिस ने रुकमणी साहू को गिरफ्तार कर लिया। उसने बताया कि उसकी बहन वन विभाग के अधिकारियों का पैसा रखती थी। इसकी जानकारी होने पर उसने बहन के यहां चोरी करने की योजना बनाई और अपने परिचित के युवकों को शामिल किया। पुलिस ने रुकमणी के यहां से भी रुपए बरामद किए। अब तक पुलिस 42 लाख रुपए और गहने बरामद कर चुकी है।

रुपयों के बंडल बरामद होने व आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस ने सरोजनी साहू से पूछताछ की। तब उसने सीधे तौर पर रुपयों को अपना होने से इनकार कर दिया। उसने कहा कि उसके घर से इतनी बड़ी मात्रा में रुपए चोरी ही नहीं हुए हैं। ऐसे में बरामद रुपयों को धारा 102 के तहत संदिग्ध मानकर पुलिस अलग से जांच कर रही है। एसपी संतोष सिंह ने कहा कि आगे इस मामले की जांच में बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है।

एसपी संतोष कुमार ने बताया कि महिला ठेकेदार की बहन रुकमणी साहू ने शिवदीप तिवारी, शिवनारायण साहू और गोलू कश्यप सहित अन्य युवकों के साथ मिलकर चोरी की योजना बनाई। इसके अनुसार चोरी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस के सामने गिरफ्तारी दिखानी थी। लेकिन, जब मामला खुला, तब पूरा गिरोह सामने आ गया। ऐसे में शिवनारायण और गोलू साहू एक बैग में रुपए लेकर फरार हो गए हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। इस बैग में 20 लाख रुपए हैं।

एसपी संतोष कुमार ने बताया कि सरोजनी के इनकार करने के बाद अब पुलिस जांच कर रही है। फिलहाल, वह अभी आरोपी नहीं है। लेकिन, जांच के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि इतनी बड़ी मात्रा में रुपए कहां से और कैसे आया।

इस मामले में पुलिस ने शिवदीप तिवारी (29 वर्ष) निवासी ग्राम नगपुरा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर, सुरज विश्वकर्मा (22 वर्ष) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतनपुर जिला बिलासपुर, विशु श्रीवास (20 वर्ष) निवासी गायत्री मंदिर के पास सरकण्डा थाना सरकण्डा जिला बिलासपुर, किशोरी लाल बंजारे (25 वर्ष) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतनपुर जिला बिलासपुर, गजेन्द्र कश्यप (30 वर्ष) निवासी ग्राम गिधौरी थाना रतपुर जिला बिलासपुर, रुकमणी साहू पति रामलाल साहू (50 वर्ष) निवासी ग्राम लखराम थाना रतनपुर जिला बिलासपुर, समेश कश्यप (26 वर्ष) निवासी ग्राम नेवसा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर को गिरफ्तार किया है।

You cannot copy content of this page