अब राज्य के हर जिले में मिलेंगे छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजन, सीएम ने दिए व्यवस्था के दिए निर्देश

राज्य के सभी जिलों में अब छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद का आनंद नागरिक ले सकेंगे। इसके लिए हर जिला मुख्यालय में रायपुर की तर्ज पर गढ़ कलेवा प्रारंभ किए जाएगें। इस संबंध में व्यवस्था करने के निर्देश राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव को दिए है।

रायपुर (छत्तीसगढ़)। राज्य की राजधानी रायपुर स्थित महंत घासीदास संग्रहालय परिसर में छत्तीसगढ़ के पारम्परिक व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध गढ़ कलेवा का संचालन किया जा रहा है। जिसमें स्व सहायता समूहों की लगभग सौ महिलाएं कार्य कर रही हैं। इस केन्द्र में प्रतिदिन बड़ी संख्या में राजधानी सहित प्रदेश के विभिन्न स्थानों और राज्य के बाहर से आने वाले लोग पारम्परिक छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के स्वाद का आनंद ले रहे है। अब राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में भी गढ़ कलेवा खुलने से लोगों को छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद मिल पाएगा साथ ही हजारों स्थानीय महिलाओं को स्व सहायता समूहों के माध्यम से रोजगार भी मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बुधवार को जन चौपाल कार्यक्रम में इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई किए जाने के निर्देश मुख्य सचिव को दिए।
जिला मुख्यालयों में गढ कलेवा खुलवाए जाने का सुझाव छत्तीसगढ़ नागरिक संघर्ष समिति के विश्वजीत मित्रा ने जन चौपाल कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को दिया था। उन्होंंने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में जिलाधीश कार्यालय, जिला न्यायालय परिसर, रेलवे स्टेशन के साथ स्वामी विवेकानन्द विमानतल में भी गढ़ कलेवा केन्द्र खोलने का सुझाव दिया है।

You cannot copy content of this page