शारदीय नवरात्रि, डोंगरगढ़ पदयात्रियों के लिए हर दो किलोमीटर पर खोले गए सेवा केंद्र, भोजन-चिकित्सा के साथ मिलेगी हर सुविधा

शारदीय नवरात्रि पर मां बम्लेश्वरी के भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। डोंगरगढ़ के मां बम्लेश्वरी दर्शन के लिए आने-जाने वाले पदयात्रियों की सुविधा के लिए अंजोरा से लेकर डोंगरगांव तक 41 जगहों पर सेवा केन्द्र खोले गए हैं। सुविधा केन्द्रों में पदयात्रियों के लिए भोजन, नाश्ता, प्राथमिक उपचार और विश्राम के प्रबंध किए गए हैं। इन केन्द्रों में अस्थायी शौचालय भी बनाए गए हैं। पीने के साफ पानी की व्यवस्था की गई है। केन्द्रों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य कर्मचारी और मितानिनों की ड्यूटी लगायी गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम के पास प्राथमिक उपचार की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। सभी सेवा केन्द्रों में स्थानीय स्तर पर कोटवारों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं की भी ड्यूटी लगाई गई है। पूरे पदयात्री मार्ग के लिए एम्बुलेंस और फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था है।

राजनांदगांव(छत्तीसगढ़)। दुर्ग से डोंगरगढ़ तक पदयात्री मार्ग में लगभग 41 सेवा केंद्र स्थापित किए गए है। इस मार्ग पर अंजोरा (बाईपास रोड), देवादा भाटिया पेट्रोल पंप, टेड़ेसरा, ईदांवनी रोड के पास सोमनी, मनकी, सुंदरा, पार्रीनाला, अग्रवाल पेट्रोल पंप के पास, रायपुर नाका, टेलीफोन एक्सचेंज के पास राजनांदगांव, गौरीनगर मोड़ के पास देसाई बीड़ी, शिव मंदिर के पास रायपुर नाका जीई रोड राजनांदगांव, स्टेशन रोड राजनांदगांव, महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल, महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल, पुरानी सिविल लाईन अवंति बाई मूर्ति के सामने, बजरंग व्यायाम शाला के बगल राम मंदिर के पीछे, संगम चौक तुलसीपुर, नवागांव के आखरी छोर, बापूटोला, सुकुलदैहान, सुकुलदैहान के बाहर, टेकाहरदी, भानपुरी स्कूल, मुसराकला, मुसराकला, कुसमी शीतला मंदिर प्रांगण, मांडीतराई पंचायत भवन के पास, बेलगांव, ढारा, मोहारा (डोंगरगढ़), बोरतलाब, देवकट्टा, भवानी मंदिर चौक करेला, करेला, नंदई चौक, रानीतराई, सुरगी, छीरपानी प्रांगण डोंगरगढ़ में सेवा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। इसके साथ ही डोंगरगढ़ मेले में दुकानों में पूजा सामग्री रेट की सूची लगा दी गई है। दुकानों में आग से सुरक्षा के उपकरण लगाए गए हैं। आटो चालकों को ड्रेस और आई कार्ड दिया गया है। आटो में गंतव्य स्थानों के संबंध में रेट लिस्ट भी लगाई गई है। आटो में लगाई गई रेट लिस्ट में पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर 07744-286622 और संबंधित आटो चालक के मोबाईल नंबर अंकित किए गए हैं।

You cannot copy content of this page