प्रतिकूल परिस्थियों में स्वयं को सम्हाल कर दूसरों का सहारा बनी यशोदा, ईएसएएफ संस्था ने नवाजा 2019 के एक्सीलेंसी अवार्ड से

केरल की समाजसेवी संस्था ईएसएएफ द्वारा यशोदा राजेश्वरी रुखियाना को 2019 के एक्सीलेंसी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यशोदा बहन ने प्रतिकूल परिस्थियों में स्वयं को सम्हाला ही साथ ही उनके प्रयास से कई जरुरतमंदों को सहारा भी दिया। उनके इस जज्बें को सलाम करते हुए यह अवार्ड प्रदान किया गया है। संस्था ने यह अवार्ड गृह उद्योग के माध्यम से लोगों को रोजगार देने तथा जरुरत मंदो की आर्थिक मदद कर समाज में उत्कर्ष उदाहरण पेश करने के लिए दिया है। नागपुर निवासी यशोदा राजेश्वरी ने जलाराम गृह उद्योग की स्थापना अपने घर में की है। जिसके मध्यम से लोगों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। गृह उद्योग स्थापित कर लोगों को रोजगार देने तथा जरुरतमंदों की आर्थिक सहायता कर अनुकरणीय उदाहरण स्थापित करने वाली यशोदा राजेश्वरी दुर्ग के जलाराम मिष्ठान भंडार के संचालक समाजसेवी प्रवीण भाई आढ़तिया की बहन है। उन्होंने अपने पति के निधन के बाद जलाराम महिला गृह उद्योग की स्थापना अपने खुद के घर में ही की। अपने आस-पड़ोस की गरीब महिलाओं को पहले काम सिखाया और उन्हें अपने गृह उद्योग में रोजगार दिया, उनकी इस पहल का सम्मान करते हुए केरल की सस्था ईएसएएफ संस्था द्वारा उन्हें वर्ष 2019 का एक्सीलेंसी अवार्ड प्रदान किया है। अवार्ड में प्रतीक चिंह के साथ उन्हें 10 हजार रु. की रीशि का चेक प्रदान किया गया है। यशोदा राजराजेश्वरी की इस उपलब्धि पर उनके भाई प्रवीण भाई अढ़ातिया ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बहन ने आज हमारे शहर का नाम रौशन किया है। उन्होंने कहा कि जहां चाह हो वहां राह निकल ही आती है। यह अवार्ड सच्ची मेहन, लगन और समर्पण का नतीजा है। भतीजे राज आढ़तिया ने कहा उन्हें गर्व है कि यशोदा जी इतने सालों की जो मेहनत की है उसका एक बहुत ही सार्थक परिणाम मिल रहा है। मोटीवेशनल स्पीकर अनिल बल्लेवार ने कहा की यशोदा जी जैसे लोग ही समाज को मोटीवेट करते हैं, जो विपरीत परिस्थितियों में भी संघर्ष कर स्वयं के साथ साथ कई और लोगों को रोजगार व जीने की वजह देते हैं।
इस सम्मान पर हर्ष व्यक्त करते हुए चन्दन मिश्रा, संतोष राजपुरोहित, रितेश जैन, चेतन जैन, राजीव अग्रवाल, कुलवंत भाटिया, हरमन दुलई, प्रभु दयाल उजाला, मुकेश आढ़तिया, प्रवीण तिवारी, धर्मेंद्र शाह ,गोपी रंजन दास, प्रमोद बाघ, पियूष मालवीय, मुकेश राठी, जितेंद्र हासवानी, चन्दन मिश्रा, यतीन्द्र चावड़ा, नामदेव जसवानी, किरण भंडारी, नत्थू अग्रवाल, खुर्शीद अहमद, आकाश मसीह, सुजीत ताम्रकार, अनुराग तैलंग, वीरेंद्र पाली, अभय माहेश्वरी, मनदीप सिंह भाटिया, अनिल जायसवाल, मुकेश यादव, हरविंदर सिंह, प्रफुल्ल जोशी, संजीव श्रीवास्तव, विवेक साहू, रणदीप सिंह, शैलेश कारिया, हरपाल सिंह, मनीष जोशी, प्रसाद राव, दीपक बंसल ने यशोदा राजेश्वर रुखियाना को बधाई दी।

You cannot copy content of this page