राज्यसभा की रिक्त 2 सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा, 16 को होगा मतदान

उत्तर प्रदेश व बिहार से राज्यसभा की रिक्त दो सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा की गई है। राज्यसभा की ये सीटें अरुण जेटली और राम जेठमलानी के निधन के कारण रिक्त हुई है। इन सीटों को भरने के लिए उपचुनाव आयोजित कराने का फैसला आयोग ने किया है। इसके लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी गई है।

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की राज्सभा सीट से अरुण जेटली संसद पहुंचे थे। उनका कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 को पूरा होना था, लेकिन अरुण जेटली के 24 अगस्त को निधन हो जाने के बाद यह सीट रिक्त हो गई। वहीं बिहार से राज्यसभा के लिए राम जेठमलानी सांसद निर्वाचित हुए थे। उनका कार्यकाल 7 जुलाई 2022 तक था। जेठमलानी का निधन 8 सितंबर को हो जाने से यह सीट रिक्त हो गई है।
आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश व बिहार से राज्यसभा की खाली एक-एक सीट के लिए घोषित उपचुनाव कार्यक्रम के अनुसार चुनाव की अधिसूचना 27 सितंबर को जारी होगी। नामांकन जमा करने की अंतिम ति‍थि 4 अक्‍टूबर है तथा नामांकनों की जांच 5 अक्‍टूबर को की जाएगी। 9 अक्‍टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 16 अक्‍टूबर को प्रात: 9:00 बजे से सायं 04:00 बजे तक मतदान तथा मतगणना 16 अक्‍टूबर को की जाएगी।

You cannot copy content of this page