महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के लिए आयोग ने की चुनाव की घोषणा, 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को नतीजे

महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को दोनों राज्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम की विधिवत घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने यह घोषणा की है। महाराष्ट्र व हरियाणा राज्यों के विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया दीवाली से पूर्व पूर्ण हो जाएगी। इन राज्यों में नई सरकार के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा। मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है।

नई दिल्ली। निर्वाचन प्रक्रिया के तहत 4 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन कर पाएंगे। स्कूटनी की तारीख 5 अक्टूबर तय की गई है। 7 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले पाएंगे। विधानसभा के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ ही कुछ अन्य राज्यों की 64 सीटों पर उपचुनाव भी होना है। चुनाव आयोग ने इनकी तारीखों का ऐलान भी किया।
वर्तमान में महाराष्ट्र व हरियाणा दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है। बीजेपी के सामने इन राज्यों में वापसी करने की चुनौती है। वहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश कर रही है। महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, हरियाणा में 90 सीटें है। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी ने गठबंधन की घोषणा कर दी है। वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच गठबंधन पर बातचीत चल ही रही है।

You cannot copy content of this page