विद्यार्थी के चरित्र निर्माण में रहती है शिक्षक की अहम भूमिका : मुख्यमंत्री, दुर्ग जिले के 35 उत्कृष्ट शिक्षक मुख्यमंत्री से हुए सम्मानित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर पाटन विकासखण्ड में ग्राम पंचायत घुघुवा (क) में शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला प्रांगण में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले 35 शिक्षकों को सम्मानित किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि शिक्षक हमारे भविष्य का निर्माण करते हैं। शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ हैं। शिक्षक हमारी प्रेरणा का स्त्रोत होते हैं जो हमारी जीवन में आने वाली अनेक बाधाओं का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए तैयार करते हैं। उन्होंने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का स्मरण करते हुए बताया कि अपने त्याग और समर्पण के साथ कार्य करते हुए वे राष्ट्रपति बने किन्तु उनकी हार्दिक इच्छा रही कि उन्हें शिक्षक के रूप में ही याद किया जाए। इसलिए उनके जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। आयोजित शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षक का स्थान बेहद ऊंचा है। अभिभावक बच्चे को जन्म देता है, लेकिन शिक्षक उसके चरित्र को आकार देकर उज्जवल भविष्य का निर्माण करता है। राष्ट्रनिर्माण में शिक्षक की बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि जनहित के कार्यो में संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने नरवा-गरूवा-घुरवा-बाड़ी योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए योजना के महत्व से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ करने में इस योजना की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने राज्य की प्रमुख समस्या कुपोषण को बतातें हुए कहा कि इससे मुक्ति पाने शासन द्वारा 2 अक्टूबर से विशेष अभियान प्रारंभ कर रही है।
क्षेत्रवासियों को दी अनेक सौगातें
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत घुघुवा(क) में आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में क्षेत्रवासियों को अनेक सौगातें दी है। उन्होंने यहां 67 करोड़ रु. की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री बघेल द्वारा विकासखण्ड पाटन के ग्राम करगा में नवनिर्मित नवीन पंचायत भवन, ग्राम करगा में बने कला मंच, ग्राम घुघुवा (क) में उचित मूल्य की दुकान एवं गोदाम का लोकार्पण किया गया।

You cannot copy content of this page