स्वतंत्रता दिवस, जगह जगह लहराया विश्व विजय तिरंगा प्यारा

दुर्ग, (छत्तीसगढ़)। जिले में स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ हर्षोल्लास वातावरण में पूरी गरिमा के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत ने मुख्य समारोह स्थल पुलिस परेड ग्राऊण्ड में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने प्रदेश की जनता के नाम अपना संदेश का वाचन किया और समारोह में उपस्थित स्वतंत्रता संग्रामसेनानियों एवं शहीद जवानों के परिजनों को शाल व श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। समारोह के दौरान जिले के विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा व्यायाम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम की अत्यंत मनमोहक और आकर्षक प्रस्तुति दी गई। मुख्य अतिथि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यालय के प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कार वितरण किया। उन्होंने सराहनीय कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र वितरित कर सम्मानित भी किया। कलेक्टर अंकित आनंद ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेश की जनता के नाम दिए संदेश का वाचन किया।

समारोह के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. चरणदास महंत ने समारोह स्थल पुलिस परेड ग्राऊण्ड पहुंचकर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राष्ट्रगान के उपरान्त उन्होंने कलेक्टर अंकित आनंद और पुलिस अधीक्षक प्रखर पाण्डेय केे साथ परेड का निरीक्षण किया तथा समारोह में सम्मिलित सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। परेड में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल (पुरूष व महिला), नगर सेना (पुरूष व महिला), एन.सी.सी. सीनियर (बालक व बालिका), एन.सी.सी. जूनियर (बालक), स्काउड एवं गाइड, रेडक्राॅस व पुलिस बैंड शामिल थे। समारोह में खालसा पब्लिक स्कूल के 400 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक व्यायाम प्रदर्शन की शानदार प्रस्तुति दी गई। शैक्षणिक संस्थाओं के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति गीत पर सामूहिक सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुतियों से सभी दर्शकों का मन मोह लिया।
पुरस्कृत हुए प्रतिभागी
मुख्य अतिथि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए प्रथम स्थान के लिए डीपीएस दुर्ग, द्वितीय स्थान के लिए जे.आर.डी. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं तृतीय स्थान के लिए संयुक्त रूप से एस.एन.जी. सेक्टर-4 एवं माईल स्टोन भिलाई को तथा विशेष प्रदर्शन के लिए अन्वेषा भाटिया को पुरस्कृत किया गया।
कमिश्नर कार्यालय में ध्वजारोहण
देश की आजादी की 73वीं वर्षगांठ पर दुर्ग संभाग कार्यालय में ध्वजारोहण किया गया। कमिश्नर दिलीप वासनीकर ने ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर ने किया ध्वजारोहरण
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टोरेट में कलेक्टर अंकित आनंद ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page