गूगल ने जोहरा सहगल को दिया सम्मान, ‘सांवरिया’ थी अंतिम फिल्म।

गूगल ने भारतीय सिनेमा कि दिग्गज एक्ट्रेस और नृत्यांगना जोहरा सहगल के सम्मान में मंगलवार को डूडल बनाकर उन्हें याद किया। जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल, 1912 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था। जब वह 20 वर्ष की थीं, तब उन्होंने जर्मनी के एक प्रतिष्ठित स्कूल में बैले डांस सीखा। बाद में उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य के दिग्गज उदय शंकर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया।

जोहरा सहगल अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल करने वालीं देश के पहले कलाकारों में से एक थीं। उन्हें 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान, 2004 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2010 में पद्म विभूषण सहित कई पुरस्कार मिले। बता दें कि 10 जुलाई, 2014 में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 102 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। जोहरा ने बतौर नृत्यांगना वर्ष 1935 में करियर की शुरुआत की थी। सात दशक तक हिन्दी सिनेमा में अपना योगदान देने वाली जोहरा कि अंतिम फ़िल्म 2007 में आई ‘सांवरिया’ थी।

वर्ष 2012 में बेटी किरन ने ‘जोहरा सहगल: फैटी’ नाम से उनकी जीवनी भी लिखी। ओडिशी नृत्यांगना किरन ने दुख जताते हुए कहा था कि अंतिम दिनों में उनकी माँ को सरकारी फ़्लैट तक नहीं मिला, जिसकी उन्होंने मांग की थी। उन्होंने कहा कि वह जिंदादिली और ऊर्जा से हमेशा लबालब रहती थीं।

You cannot copy content of this page