भारतीय सेना ने 6 नई ऊंचाइयों पर अपनी पहुँच बनाई, आज भारत-चीन के बीच छठी बैठक।

नई दिल्ली: चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना वास्वतिक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थित ऊंची चोटियों पर अपना नियंत्रण कर पीएलए पर रणनीतिक बढ़त बनाए रखना जारी रखी है। इस बीच ख़बर सामने आई है कि भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर छह नई ऊंचाइयों तक पहुँच बना ली है। भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मंसूबों पर पानी फेरते हुए 6 प्रमुख हिल फीचर्स को अपने कंट्रोल में कर लिया है। यहाँ चीनी सेना भी पहुँचाना चाहती थी।

सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने 29 अगस्‍त और सितंबर के दूसरे सप्‍ताह के बीच 6 नई ऊंचाइयों तक अपनी पहुँच बना ली है। मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचिन ला, रेजांग ला, मोखपरी और फिगर 4 के पास की ऊंचाइयों को हमारे जवान ने कब्जे में ले लिया है। ये जगह खाली थी, यहाँ चीनी सेना पहुँचना चाहती थी, लेकिन भारतीय जवानों ने रणनीतिक बढ़त हासिल करते हुए इन चोटियों को अपने कब्जे में ले लिया।

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर सोमवार को लद्दाख के चुशुल / मोल्डो में कमांडर स्तर की छठी बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में विदेश मंत्रायल के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। इस बैठक में पहली बार विदेश मंत्रायल के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

शनिवार को भारतीय सेना कि एक उच्च स्तरीय बैठक हुई थी। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और सीडीएस जनरल बिपिन रावत समेत आला अधिकारी शामिल हुए थे।  इस बैठक में ये तय किया गया था कि भारत की तरफ़ से चीन के सामने कौन-कौन से मुद्दे उठाए जाएंगे।

You cannot copy content of this page