राज्य में कोविड-19 के प्रति हर्ड इम्युनिटी की स्थिति जानने के लिए होगा सीरो सर्वे : 16 सितबंर से लिए जाएंगे सैंपल

रायपुर (छत्तीसगढ़)। राज्य की जनता में कोविड -19 के लिए हर्ड इम्यूनिटी की स्थिति की जानकारी लेने सीरो सर्वे कराया जाएगा। प्रारंभिक चरण में यह सर्वे राज्य के 10 जिलों में 16 सितबंर से प्रारंभ होगा। महानगरों की तर्ज पर यहां भी आईसीएमआर/आरएमआरसी ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ के  स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीरो सर्वेलेंस कराया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि रायपुर सहित कुल 10 जिलों मे 16 सितंबर से यह सर्वे कराया जाएगा। रायपुर में 16 सितंबर से 18 सितंबर तक जिले के 2ब्लाक रायपुर और तिल्दा क्षेत्र से खून के सैम्पल लिए जाएंगे। हर जिले से 500 सैॅपल जिसमें हाई रिस्क ग्रुप जैस कम प्रतिरोधक क्षमता वाले टीबी और एच आई वी पीड़ित व्यक्ति, कन्टेनमेंट जोन, स्वास्थ्य कर्मी, सुरक्षा कर्मी, पुलिस, सुरक्षा बल, पत्रकार, ग्रामीण, जनजाति, औद्योगिक कर्मी, वाहन चालक, बैंक एवं डाक कर्मी, उडडयन कर्मी, जेल में बंद कैदी, वृद्धाश्रम , अनाथाश्रम, दुकाने, छात्रावाास आदि से कुल 260 सैंपल लिए जाएंगे। जिले के चयनित 6 क्लस्टर से 240 सैंपल लेंगें । इन सैंपल में एन्टीबॉडी इम्यूनोग्लोबुलि जी और एम की जांच की जाएगाी। सीरो सर्वे प्रति 10 लाख जनसंख्या में कोविड 19 से संक्रमित मरीजों के आधार पर किया जा रहा है।
जहां सर्वे होगा रायपुर जिले  के अलावा बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली, जशपुर, जांजगीर चांपा, बलरामपुर, बलौदाबाजार, राजनांदगांव एवं दुर्ग जिले शामिल हैं। शेष 9 जिलों में 20 सितंबर से सैंपल लिए जाएंगे।

You cannot copy content of this page