भारत-चीन सीमा समाचार: चीन ने फिर झूठी कहानी गढ़ते हुए, भारत पर पहले फायरिंग करने का आरोप लगाया

नई दिल्ली। पैंगोंग सो के पास फायरिंग के बाद भारत-चीन के बीच रिश्ते और ज़्यादा तनावपूर्ण हो गए हैं। चीन ने भारत पर पहले फायरिंग करने का आरोप लगाया, जिसके बाद भारतीय सेना ने इसका खंडन करते हुए चीन पर हवाई फायरिंग का आरोप लगाया। दोनों देशों ने एकदूसरे से घटना को लेकर विरोध दर्ज कराया।

इस बारे में चीन ने फिर झूठी कहानी गढ़ते हुए कहा था कि उसके सैनिक बातचीत के लिए गए थे और भारतीय सैनिकों ने उकसावे की कार्यवाही की है। वहीं दूसरी तरफ़ अब ऐसी तस्वीरें आई हैं जो न केवल चीन के झूठ का पर्दा उठाती हैं बल्कि उनके खतरनाक मंसूबों का इज़हार करती है। चीन की इन हरकतों को एलएसी पर तनाव बढ़ाने और भड़काने वाली कार्यवाही बताते हुए भारत ने हा कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों को उनकी पोजीशन चौकी से हटाने की नीयत से यह हरकत की। भारतीय सैनिकों की ओर से कोई फायरिंग नहीं की गई। चीन के झूठे दावों को खारिज करते हुए भारत ने साफ़ कहा कि चीनी सेना पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) की भड़काने वाली हरकतों के बावजूद भारतीय सेना ने बेहद संयम और दृढ़ता दिखाई।

भारत ने राजनियक और सैन्य दोनों माध्यमों से चीन की हरकतों को लेकर सख्त विरोध दर्ज करवाया है। भारत ने चीन से कहा कि वह सोमवार रात को उकसावे की कार्यवाही करने वालो अपने सैनिकों पर लगाम लगाए। भारत सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह तनाव कम और चीनी सैनिकों के पीछे हटने को लेकर बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन देश की संप्रभुता कि रक्षा के लिए वह हर संभव क़दम उठाएगी। सरकार ने यह भी कहा कि पीएलए के सैनिकों ने सोमवार को भारतीय सैनिकों पर दबाव बनाने के लिए हवाई फायरिंग की, जो कि हर समझौते और आपसी सहमति का उल्लंघन है।

You cannot copy content of this page