अचानक फटी जमीन, बना कुएं के आकार का गढ्ढा, छत्तीसगढ़ के इस इलाके में दहशत, जानिए क्या है मामला

रायपुर (छत्तीसगढ़)। प्रदेश के कोरबा जिले के सिंघाली इलाके में एक खाली मैदान में आज अचानक जमीन फट जाने से क्षेत्र के निवासी दहशतजदा है। जमीन के फटने से यहां
कुंए के आकार का एक गहरा गड्ढा हो गया। बताया जा रहा है कि जिस जगह पर यह घटना घटी वहां नीचे कोयला खदान स्थित थी, जहां से काेयला निकाला जा चुका है। इसके बाद यह जमीन खोखली हो गई थी। सोमवार की सुबह ग्रामीणों ने देखा कि करीब 20 फीट के दायरे में कुंए की शक्ल में एक बडा गड्ढा हो गया है। इस घटना के बाद से आस-पास के लोगों में दहशत का माहौल है।
बता दें कि कोरबा छत्तीसगढ का सबसे बडा कोल प्रक्षेत्र है और यहां बडी संख्या में कोयले की भूमिगत खदानें स्थित हैं। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (एसईसीएल) की भूमिगत सिंघाली कोयला खदान का ऊपरी हिस्सा एकाएक धंस गया। जिस वक्त यह घटना हुई, संयोग से घटना के वक्त कोई नहीं था। इस घटना की खबर आम हुई तो इसे करीब से देखने लोग पहुंचने लगे। जमीन के नीचे से कोयला निकाला जा चुका है और भूमिगत खदान के ऊपर लोग निवासरत हैं। इस वजह से यहां के लोग सहम गए हैं। एसईसीएल प्रबंधन का कहना है कि मामले की जांच विशेषज्ञों की टीम करेगी, उसके बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकेगा।
कोरबा क्षेत्र में कोयला खदानों में लगातार ब्लास्टिंग होती रहती है, जिसकी वजह से यहां जमीन में भूकंप की तरह कंपन आम बात है। दिनभर में कई बार इस तरह के धमाकों से जमीन हिलती रहती है। जिस इलाके में यह घटना हुई है वहां नीचे से कोयला पूरी तरह निकाल लिया गया था और उस खदान को मलबे से भरा नहीं गया था। ऊपर सपाट मैदान था और किसी को भी इस बात की आशंका नहीं थी कि यहां इस तरह की घटना हो सकती है। फिलहाल घटना की जांच की जा रही है।

You cannot copy content of this page