पहले से सख्त होगा लॉकडाउन, बंद रहेंगी शराब दुकानों के साथ किराना दुकानें, मार्निंग – इवनिंग वॉक पर भी रोक

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। जिले में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन द्वारा एक बार फिर से लॉकडाउन किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिले के नगरीय क्षेत्रों में 23 से 29 जुलाई तक तालाबंदी किए जाने की घोषणा कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे द्वारा कर दी गई है। यह लॉकडाउन पहले से भी सख्त होगा।
इस दौरान शराब, दुकान, रेस्टोरेट, होटल  के अलावा किराना दुकानों को भी बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया है। केवल दूध, फल और सब्जी की दुकानें खोली जा सकेंगी, लेकिन उन्हें भी सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक (केवल 5 घंटे) की अनुमति दी जाएगी। मेडिकल भी शाम 5 बजे तक ही खोले जा सकेंगे। वहीं कार्यालयो में अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी बंद रहेंगे। लॉकडाउन के दौरान बेवजह घरों से निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। लॉकडाउन के नियम सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में लागू होंगे। पाटन के अमलेश्वर और सांकरा को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों को इससे अलग रखा गया है।
आपको बता दें कि जिले में कोरोना का आंकड़ा 310 से पार हो गया है। इन मरीजों में 60 से ज्यादा ऐसे मरीज है, जिनका कोई भी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। इसे आंशिक रूप से कम्यूनिटी स्प्रेड के रूप में देखा जा रहा है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 23 से 29 जुलाई तक एक सप्ताह के लिए फिर से लॉकडाउन का फैसला किया है। जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन की तारीख की घोषणा कर दी गई है। सोमवार की देर शाम इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया गया। इसके मुताबिक इस बार भी लॉकडाउन का बेहद गंभीरता से पालन कराया जाएगा।
कलेक्टर डॉ. एस. एन. भूरे ने 4thnation.com से चर्चा में बताया कि लॉकडाउन के दौरान व्यायाम, मार्निंग व इवनिंग वॉकिंग और साइकिलिंग की भी अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सार्वजनिक जगहों पर खेल गतिविधियां भी नहीं की जा सकेंगी। इन नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं लॉकडाउन की अवधि में नई शादी व अन्य कार्यक्रमों के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। जिन्हें पहले से अनुमति है, वे ही नियमों के मुताबिक शादी समारोह आयोजित कर सकेंगे। विशेष आवश्यक व मृतक कार्यक्रमों के लिए शर्तों के आधार पर अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार भी कम्पलीट लॉकडाउन रहेगा। इसके लिए विस्तृत गाइड लाइन जारी की जा रही है। गाइड लाइन का गंभीरता से पालन कराया जाएगा।
औद्योगिक गतिविधियां जारी रहेगी
अनलॉक की प्रक्रिया के तहत जिले में बड़ी संख्या में उद्योगों ने कामकाज शुरू कर लिया है। कई उद्योगों में सामान्य दिनों की तरह कर्मचारी काम कर रहे हैं। इन उद्योगों को इस बार लॉक डाउन से अलग रखा जाएगा।  बता दे कि पिछली बार लॉकडाउन में उद्योगों को बंद करा दिया गया था। जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन द्वारा उद्योगों को बेहद जरूरी कर्मचारियों के साथ चालू रखने कहा जा रहा है।
केवल सरकारी निर्माण होंगे, निजी नहीं 
लॉक डाउन की अवधि में केवल शुरू हो चुके सरकारी निर्माण कार्यों को अनुमति रहेगी। इस दौरान भी गाइड लाइन का पालन करना होगा। नए सरकारी कार्यों को फिलहाल चालू नहीं कराया जाएगा। वहीं निजी निर्माण कार्य पूरी तरह बंद रखे जाएंगे। चल रहे निजी निर्माण कार्य भी बंद रखे जाएंगे।

2 thoughts on “पहले से सख्त होगा लॉकडाउन, बंद रहेंगी शराब दुकानों के साथ किराना दुकानें, मार्निंग – इवनिंग वॉक पर भी रोक

  1. Jab sara market band hai to bank kyu khulwa rakhe hai band karaiye..ya limited staff ke sath krne boliye…

Comments are closed.

You cannot copy content of this page