कड़ी मेहनत को बनाए जीवनशैली का हिस्सा, हासिल होगा लक्ष्य : कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने प्रयास आवासीय विद्यालय के कक्षा 10वीं में उत्कृष्ट अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थियों को प्रतीक चिन्ह एवं प्रस्शति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। सम्मान समारोह के अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि आज आपको जो कामयाबी और सफलता मिली है उसे हमेशा आपको कायम रखना है। जीवन में हमेशा मेहनत को करते रहना है। आज जो सफलता आपको मिली है, उसे यही तक सीमित मत रखना। उन्होंने आगे कहा कि एक बार अच्छा मुकाम या सफलता मिल जाने पर अक्सर  स्वभाव में यह भाव घर कर जाता है कि वह हर कुछ कर सकता है। इसके चलते सफलता आगे बढ़ नही पाती है। मेहनत को जीवनशैली का हिस्सा बनाकर अपने लक्ष्य को अर्जित करने उन्होंने प्रेरित किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के प्रेरक वचन बच्चों को बताए। जहाँ बुद्धि एक सीमित क्षमता में काम करे, वहां भी कड़ी मेहनत कर लक्ष्य पाने की दिशा में काम करें।
इस अवसर पर कलेक्टर डॉ. भुरे की धर्मपत्नी रश्मि भुरे ने विद्यार्थियों को प्रेरक उदबोधन देते हुए कहा कि मेहनत और सफलता को निरन्तर कायम रखना ही जीवन को सफल बनाता है। मेहनत के रुक जाने से सफलता के प्रयासों पर विराम लग जाता है इसलिए आज जो सफलता मिली है इसे आगे भी हमेशा बनाये रखना है जिससे कामयाबी मिलती रहे। इस अवसर पर कलेक्टर दम्पत्ति ने पौधरोपण भी किया। संज्ञान हो कि प्रयास विद्यालय एक शासन द्वारा संचालित संस्था है। जहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के साथ-साथ रहने व खाने की व्यवस्था सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है। दुर्ग जिले में मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना अंतर्गत प्रयास आवासीय विद्यालय संचालित है। इस विद्यालय का प्रमुख उद्देश्य राज्य के सुदूर नक्सल प्रभावित जिलों में रहने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षण एवं आवासीय सुविधायें उपलब्ध कराकर भविष्य निर्माण के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है।
इस वर्ष प्रयास एवम विद्यार्थियों के सम्मिलित प्रयास से कक्षा 10 वी में अध्ययनरत 25 छात्र छात्राओं ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है। जिसमे कृतिका त्रिपाठी ने 95.80 अंक अर्जित किया है। संस्था में अध्ययनरत सभी विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में सफल हुए है।

You cannot copy content of this page